WHAT IS DIGITAL MARKETING STRATEGY?
INTRODUCTION TO DIGITAL MARKETING
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डिजिटल विपणन के लिए परिचय
आज हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बात करने जा रहे हैं डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का एक हिस्सा है मान लीजिए कि आप अपना प्रोडक्ट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आप कैसे करेंगे कि आप टीवी या अखबार पर भी विज्ञापन दे सकते हैं या बोर्ड के विज्ञापन में या वेबसाइट के विज्ञापन में, यहां तक कि अपने यूट्यूब पर भी डाल सकते हैं। YouTube पर प्रायोजन कर सकते हैं आप अपने पर्चे और कई अन्य तरीकों से भी वितरित कर सकते हैं, इसलिए जब भी आप विपणन के लिए डिजिटल रूप से एक चैनल चुनते हैं तो उसे डिजिटल मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है इसलिए डिजिटल चैनल का अर्थ है यूट्यूब विज्ञापन, वेबसाइट प्रचार, इसलिए मूल रूप से आप इसे ट्रैक कर सकते हैं लोग यह देखते हैं कि उनमें से कितना देख रहे हैं, जो सभी TG आपको देख रहे हैं, जिन्हें आपको भरने की आवश्यकता है और जो नहीं है, रूपांतरण का प्रतिशत आ रहा है, कितने लोग आपकी सामग्री को पसंद कर रहे हैं और आपका बाज़ार कितना ढूंढ रहा है समय और इसके साथ आप तेजी से दुश्मन का उदाहरण बदल सकते हैं, मैंने एक महंगी जगह पर एक बोर्ड लगाया और लागत आती है प्रति माह 2-3 लाख और कुछ दिनों के बाद आपको एहसास हुआ कि मैंने गलत जगह पर निवेश किया है और अब आप ऐसा नहीं कर सकते ny बात और आपको उस इन्फैक्ट के लिए भुगतान करना होगा जो आपको कम से कम 6 महीने तक होना चाहिए क्योंकि आपने उनके साथ एक अनुबंध किया था, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में ऐसा कुछ भी नहीं है कि आप अपने बाजार का सही तरीके से उपयोग कर सकें, बिना ज्यादा निवेश किए आप एक विज्ञापन चला सकते हैं दो दिनों के लिए और देखें कि यदि रूपांतरण आ रहा है तो आप आगे बढ़ सकते हैं या कुछ और प्रयास कर सकते हैं और इसके द्वारा आप एक ठोस बाजार योजना बना पाएंगे, डिजिटल मार्केटिंग का एक और फायदा यह है कि आमतौर पर आप एक विज्ञापन को बिल बोर्ड और डिज़ाइन पर डालते हैं एक पैम्फलेट और आप यह नहीं जानते कि पैम्फलेट किसे प्राप्त हो रहा है। परंपरागत मार्केटिंग में एक बहुत बड़ी पहुंच हुआ करती थी, लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि आपके लक्षित दर्शकों को प्राप्त हो रहा है या नहीं और आपको ऐसा करने से कितना रूपांतरण मिल रहा है और आप विपणन योजना सफल हो रहे हैं या नहीं आप अपनी प्रगति को ट्रैक नहीं कर सकते लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में आप मान सकते हैंमैंने Google adword पर एक विज्ञापन चलाया था google adword का मतलब है कि आप जिन भी Google पार्टनर को वीडियो के बगल में देखते हैं, उन सभी Google साझेदारों को वेबसाइट पर विज्ञापन देखने से पहले, Google खोज इंजन में, ये सभी Google adword के भाग हैं, जो Google के बारे में एक दिलचस्प बात है। adword जब भी आप किसी मार्केटिंग अभियान को अंजाम देते हैं, तो यह आपसे आपके लक्षित दर्शकों के बारे में पूछेगा कि वे किस वेबसाइट पर उतरना चाहते हैं, वहाँ आयु वर्ग को पुरुष या महिला पसंद है और आगामी पाठ्यक्रम के साथ कई और फ़ीचर हैं, मैं आप सभी को Google adword के बारे में बताऊंगा हम Google adword, एनालिटिक्स, वेबसाइट बेसिक आर्किटेक्चर, SEO SMM और वह सब खत्म करने की कोशिश करेंगे। इससे पहले कि आप कुछ बताएं, कृपया हमारी सभी मार्केटिंग सीरीज़ देखें क्योंकि बिजनेस सीरीज़ के साथ डिजिटल मार्केटिंग पर काम करना आसान होगा क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग विपणन का एक हिस्सा है यदि आप विभाजन, लक्ष्यीकरण, स्थिति, आवश्यकता के बारे में नहीं जानते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग करना मुश्किल होगा। हमारे देश में एक प्रवृत्ति है कि इसमें एक गुंजाइश है डिजिटल मार्केटिंग इसलिए करते हैं कि बेसिक क्लियर किए बिना आपको मार्केटिंग का ज्ञान होना चाहिए अगर आप मार्केटिंग के बारे में जानते हैं तो केवल डिजिटल मार्केटिंग ही कर पाएंगे। मैं सिर्फ चैनल का उपयोग कर रहा हूं मैं आपको सभी टूल्स और ट्रिक्स समझाऊंगा लेकिन कैसे अपनी मार्केटिंग में लागू करने के लिए आपकी रणनीति क्या होगी, जो आपको मेरा मार्केटिंग पाठ्यक्रम सिखाएगी, इसलिए कृपया उस पाठ्यक्रम का पालन करें ताकि जब आप इस पाठ्यक्रम को समाप्त कर लेंगे, तो आप 25000 से 30000 की नौकरी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे क्योंकि इसमें बहुत बड़ा स्कोप है डिजिटल मार्केटिंग और यह माना जाता है कि 2020 के अंत तक इस उद्योग में 5 गुना वृद्धि होगी, यह बाजार में सबसे बड़ा उद्योग होगा जिसे आप देखते हैं कि बहुत सारे youtubers बहुत सारे विज्ञापनों के साथ उपलब्ध हैं जो हम सभी देख रहे हैं jio के बाद की वेबसाइटों में बहुत अधिक ट्रैफ़िक उपलब्ध है, अधिकांश इंटरनेट का मुफ़्त में इंटरनेट होने के कारण अधिक इंटरनेट का उपयोग होता है, पहुंच की संख्या में वृद्धि हुई है और अब बाज़ारिया आसानी से उन्हें ट्रैक कर सकते हैं मैं एक उदाहरण समझने के लिए प्रदान कर रहा हूं तथा आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बेहतर तरीके से amazon.in पर जाइए और एक कार्ट में एक जूता डालिए और 15 दिनों तक आपके द्वारा देखे गए अमेजन पेज को बंद करिए, आपको वे विज्ञापन मिलेंगे जो वे आपको खरीदने के लिए प्रोडक्ट को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। दर्शकों को लक्षित करें क्योंकि उन्हें लगता है कि आप संभावित खरीदार हैं जो सोचते हैं कि आप इसे एक दिन खरीद सकते हैं और इसलिए वे आप पर निवेश कर रहे हैं लेकिन पारंपरिक बाजार में आपको यह सब पता नहीं है कि पारंपरिक बाजार में ग्राहक बिक्री सेवा काम करेगी, आप किसी को ले गए संख्या और आप उन्हें वहां सेवाओं का उपयोग करने के लिए पिच कर रहे हैं, लेकिन यहां आपको इन सभी चीजों की आवश्यकता नहीं है और न ही कोई टेलीफोन नाटक है, बस एक अभियान चलाएं और यह स्वचालित रूप से और कम बजट के भीतर चलेगा ताकि डिजिटल मार्केटिंग के इस परिचय के साथ ही आपको उम्मीद है इसे समझो।
धन्यवाद!
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